Type Here to Get Search Results !

pmsonline.bih.nic.in Scholarship 2021-22 Bihar Post Matric Last Date, Eligibility, Apply Online

pmsonline.bih.nic.in छात्रवृत्ति 2019, 2020, 2021-22 पंजीकरण की अंतिम तिथि बिहार पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति 2021 ऑनलाइन फॉर्म www.pmsonline.bih.nic.in पर आवेदन करें। पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति बिहार 2020-2021 बीसी, एससी, एसटी, ईबीसी के लिए ऑनलाइन पोर्टल हाल ही में pmsonline bih nic पर सामने आया है। जो छात्र बिहार छात्रवृत्ति 2021-22 फॉर्म प्राप्त करने के इच्छुक हैं, उन्हें आधिकारिक वेबसाइट की जांच करने की आवश्यकता है। वे उम्मीदवार जो ओबीसी, एससी, एसटी से संबंधित हैं, केवल ऑनलाइन बिहार पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति पंजीकरण और संस्थान सूची की जांच कर सकते हैं। साथ ही, छात्रों को आवेदन करने से पहले पीएमएस बिहार ऑनलाइन पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति 2021 पात्रता मानदंड की जांच करनी चाहिए।

pmsonline.bih.nic.in Scholarship 2021-22 Bihar Post Matric Apply Online


केवल अगर आप बिहार छात्रवृत्ति फॉर्म की सभी शर्तों को पूरा करते हैं तो पात्रता को pmsonline पर आवेदन करने की आवश्यकता है। बिह। अच्छा ऑनलाइन। अधिक जानकारी के लिए, आपको केवल आधिकारिक वेबसाइट की जांच करने की आवश्यकता है ताकि आप बिहार छात्रवृत्ति 2019, 2020, 2021-22 छात्रों के बारे में सभी नवीनतम अपडेट प्राप्त कर सकें। हम यहां यह भी विस्तार से बताएंगे कि आप बिहार छात्रवृत्ति पोस्ट मैट्रिक 2020-21 फॉर्म, दस्तावेजों की सूची और व्यक्तिगत और बैंक विवरण आदि के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे कर सकते हैं?

pmsonline.bih.nic.in Scholarship 2021-22

बिहार राज्य में पिछड़ा वर्ग के लिए कई स्कॉलरशिप हैं लेकिन pmsonline bih.nic.in स्कॉलरशिप 2019-20, 2020-21 और 2021-22 तीनों साल के 10 लाख छात्रों को अभी मिलती है। जिसमें से दो मुख्य स्कॉलरशिप पोस्ट मैट्रिक और प्री मैट्रिक हैं। जो छात्र पोस्ट मैट्रिक कक्षाओं में पढ़ रहे हैं, वे बिहार पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति पंजीकरण अंतिम तिथि और अन्य एक चेक स्थिति के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अब उन्हें राज्य सरकार की ओर से एक विशेष राशि मंजूर की जाएगी। वह राशि उन्हें वर्तमान परिदृश्य और आने वाली उच्च कक्षाओं में अध्ययन करने में मदद करेगी। पीएम बिहार छात्रवृत्ति 2021-22 योजना पोर्टल विवरण इस पृष्ठ पर उसी के साथ विस्तृत किया जाएगा।

  • Name of the Authority- Education Department Government OF Bihar
  • Scholarship Name- Post Matric Scholarship
  • Year of Scholarship- 2019-20, 2020-21 and 2021-22
  • Category- SC, ST, BC, EBC
  • Benefits Financial assistance for higher studies
  • Bihar Post Matric Scholarship Application Start Date- 28.8.2021
  • Online Form Last Date- 30 September 2021
  • Official web link- www.pmsonline.bih.nic.in/

 

Bihar Post Matric Scholarship Online Form 2019, 2020, 2021-22

उम्मीदवार जो बिहार pmsonline.bih.nic.in पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति 2021-22 बिहार के योग्य हैं, उन्हें ऑनलाइन आवेदन करने की आवश्यकता है। अब आप अंतिम तिथि से पहले बिहार छात्रवृत्ति आवेदन पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे कर सकते हैं? आप पंजीकरण फॉर्म भरकर ऐसा कर सकते हैं। आपको आधिकारिक वेब पोर्टल पर जहां लिंक है वहां सर्फिंग से शुरू करना होगा। इसके साथ अन्य विवरण देखें कि आपको किस तारीख तक फॉर्म जमा करना है। अंतिम तिथि के बाद बिहार पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति ऑनलाइन फॉर्म 2021 जमा करना किसी काम का नहीं है। www.pmsonline.bih.nic.in पर ऑनलाइन फॉर्म के साथ कौन से दस्तावेज जमा करने हैं, जैसे अधिक विवरण देखें।

अब आपको पीएमएस ऑनलाइन पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति फॉर्म 2019-20 कहां मिलेगा? क्या बिहार छात्रवृत्ति ऑनलाइन फॉर्म के लिए शुल्क की आवश्यकता होगी? फिर सभी उत्तर यहाँ इस पृष्ठ पर हैं। आपको ऑनलाइन फॉर्म केवल आधिकारिक वेब पोर्टल पर मिलेगा। उस पेज पर, आपको अपना राज्य चुनना होगा और उसके बाद, आपको इसे भरना शुरू करना होगा। अब बिहार छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन पत्र निःशुल्क उपलब्ध है। सभी एससी, एसटी, ओबीसी, ईबीसी छात्रों को कोई आवेदन शुल्क नहीं देना होगा।

pmsonline bih nic in Scholarship Bihar Benefits

अगर कुल मिलाकर बात करें तो बिहार पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना 2019, 2020, 2021-22 शैक्षणिक सत्र का एकमात्र उद्देश्य उन्हें अपनी उच्च शिक्षा पूरी करने के लिए सहायता प्रदान करना है। बहुत से छात्र जो पिछड़े वर्ग के हैं, केवल पर्याप्त मौद्रिक स्थिरता न होने के कारण अपनी उच्च शिक्षा पूरी नहीं कर सके। अब केवल बिहार राज्य ही इतनी छात्रवृत्ति प्रदान कर रहा है कि अब पिछड़े वर्गों के लिए राज्य में उच्च शिक्षा पूरी करना संभव हो सकता है।

Eligibility Criteria of Bihar Post-matric Scholarship Registration

बिहार शिक्षा विभाग पिछले तीन साल की स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म मांग रहा है. इसलिए पोस्ट मैट्रिक के छात्रों के लिए अब स्कॉलरशिप पाने का यह एक सुनहरा अवसर है। pmsonline.bih.nic.in छात्रवृत्ति बिहार पोस्ट मैट्रिक 2021-22 को लागू करने से पहले हमने ऊपर यह भी उल्लेख किया है कि छात्रों को सभी पात्रता मानदंड बिंदुओं को अर्हता प्राप्त करने की आवश्यकता है ताकि वे लाभ प्राप्त करने के लिए पात्र बन सकें।

  • उम्मीदवार बिहार राज्य का निवासी होना चाहिए।
  • उम्मीदवारों को पोस्ट मैट्रिक कक्षाओं में पढ़ना चाहिए।
  • साथ ही छात्र के परिवार की वार्षिक आय 2 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • उन्हें किसी अन्य राज्य या केंद्रीय छात्रवृत्ति कार्यक्रम का हिस्सा नहीं होना चाहिए।
  • एक छात्र शैक्षणिक वर्ष में केवल एक बार आवेदन करता है। यदि वह पहले से पंजीकृत है तो वह दोबारा आवेदन नहीं करेगा, अन्यथा आपका आवेदन अस्वीकार कर दिया जाएगा।

जो छात्र pmsonline bih .nic.in छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने जा रहे हैं, उन्हें यह सुनिश्चित करना होगा कि उनके परिवार की वार्षिक आय सभी स्रोतों से अधिक नहीं होनी चाहिए। शैक्षणिक वर्षों के लिए श्रेणीवार आय विवरण नीचे दिया गया है।

शैक्षणिक वर्ष एससी /एसटी/ बीसी/ ईबीसी

  • 2019-20 2.50 लाख/ 2.50 लाख/ 1.50 लाख/ 2.50 लाख
  • 2020-21 2.50 लाख/ 2.50 लाख/ 2.50 लाख/ 2.50 लाख
  • 2021-22 3.00 लाख/ 3.00 लाख/ 3.00 लाख/ 3.00 लाख

What documents Required for PMS Online Scholarship Bihar

बिहार के शिक्षा विभाग ने अब एक ही समय में तीनों वर्षों के पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति वर्ष 2019, 2020, 2021-22 के लिए ऑनलाइन पंजीकरण शुरू कर दिया है। ओबीसी, एससी, एसटी वर्ग के पात्र छात्र अब अंतिम तिथि समाप्त होने से पहले www.pmsonline bih.nic.in छात्रवृत्ति योजना पोर्टल पर आवेदन करते हैं। आपको इन दस्तावेजों को हार्ड कॉपी में भी जमा करना होगा। इसलिए ये सभी दस्तावेज मूल होने चाहिए।

  • मूल निवासी प्रमाण पत्र
  • छात्र फोटो
  • जाति प्रमाण पत्र
  • वार्षिक आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • पिछले वर्ष की मार्कशीट
  • पिछले साल डिग्री प्रमाण पत्र
  • आपके संस्थान से शुल्क रसीद
  • वास्तविक प्रमाण पत्र

How to apply pmsonline.bih.nic.in Post Matric Scholarship Bihar 2021-22 Online ?

अंत में, बिहार सरकार ने तीन साल बाद पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए एक नया पोर्टल शुरू किया। सभी छात्र अब चेक पात्रता के अनुसार आवेदन कर सकते हैं। ई कल्याण बिहार बोर्ड प्रथम श्रेणी पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति बिहार ऑनलाइन फॉर्म अब शुरू हो गया है। बिहार स्कूल बोर्ड के सभी छात्र यहां से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। pmsonline स्कॉलरशिप की अंतिम तिथि 30 सितंबर है। बिहार छात्रवृत्ति ऑनलाइन पंजीकरण और स्थिति की जाँच के लिए निम्नलिखित चरणों की जाँच करें:

  • आधिकारिक वेब पोर्टल pmsonline.bih.nic.in खोलें।
  • अब आधिकारिक वेब पोर्टल पर आपको लिंक की जांच करनी होगी।
  • एक बार जब आप वेब पोर्टल पर छात्रवृत्ति का क्लिक प्राप्त कर लेते हैं। राज्य का चयन करने के लिए एक ड्रॉप डाउन मेनू खुलेगा।
  • अपना राज्य चुनें और उसके बाद विशेष छात्रवृत्ति
  • स्क्रीन पर एक एप्लीकेशन फॉर्म आएगा।
  • इसे भरना शुरू करें और दस्तावेज अपलोड करें।
  • इसे अंतिम तिथि से पहले जमा करें।

अगर आपने pmsonlinebihar.gov.in स्कॉलरशिप बिहार में अधूरे दस्तावेजों और गलत विवरण के साथ आवेदन किया है तो आपका आवेदन पत्र अस्वीकार या रद्द कर दिया जाएगा। इसलिए आवेदन करने से पहले एक-एक करके पूरा विवरण देखें। प्रत्येक छात्र को याद है कि आवेदन पत्र की अंतिम तिथि 30 सितंबर 2021 है, अंतिम तिथि समाप्त होने के बाद pmsonline.bih.nic.in छात्रवृत्ति पर ऑनलाइन आवेदन करने के लिए कोई छूट नहीं दी जाएगी। इसके अलावा, छात्र पहले से पंजीकृत उम्मीदवार लॉगिंग लिंक के माध्यम से लॉगिन करके भी अपने आवेदन की स्थिति की जांच कर सकते हैं।

FAQs About Bihar Scholarship, Registration, Eligibility, Online Form Process Documents List

प्रश्न 1. मैं अपना बिहार छात्रवृत्ति ऑनलाइन फॉर्म कब तक जमा कर सकता हूं?

उत्तर. हमारे अनुसार, आप अंतिम तिथि 30 सितंबर 2021 तक ऑनलाइन फॉर्म जमा कर सकते हैं। लेकिन फिर भी आधिकारिक वेब पोर्टल से अंतिम तिथि भी देखें।

प्रश्न 2. क्या हमें मूल निवास प्रमाण पत्र की आवश्यकता है?

उत्तर. हां, यह अनिवार्य है और केवल मूल ही स्वीकार किया जाएगा।

प्रश्न  3. मुझे कैसे पता चलेगा कि मेरा पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति आवेदन पत्र अधिकारियों द्वारा स्वीकार कर लिया गया है?

उत्तर. आपको इसका स्टेटस चेक करते रहना होगा।

प्रश्न 4. आवेदन की स्थिति कैसे जांचें

उत्तर. आप लॉग इन अनुभाग द्वारा अपने आवेदन पत्र की छात्रवृत्ति स्थिति की जांच कर सकते हैं।

प्रश्न  5. छात्रवृत्ति फॉर्म की अंतिम तिथि pmsonline.bih.nic.in पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करें।

उत्तर. छात्र अंतिम तिथि 30 सितंबर 2021 तक पंजीकरण के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.